Dainik Athah

तुर्किये में भूकंप से मरने वालों की संख्या 5 हजार से ज्यादा, एनडीआरएफ की दो टीमें तुर्किये रवाना

  • गाजियाबाद से बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ की दो टीमें तुर्किये रवाना
  • एक टीम सुबह साढ़े दस बजे पहुंची, 5 महिला रेस्कुएर, स्वान दस्ता भी टीम में शामिल
  • गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से रवाना हुई एनडीआरएफ

  • अथाह संवाददाता
    गाजियाबाद।
    तुर्किये में भीषण भूकंप के कारण मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन की टीम गाजियाबाद से तुर्किये के लिए रवाना हो गई है। हिंडन एयरपोर्ट से मंगलवार तड़के तीन बजे विशेष विमान से एक सौ सदस्य टीम तुर्किये के अदाना एयरपोर्ट के लिए रवाना हुई। इसके साथ ही दूसरी टीम भी रवाना कर दी गई।

  • बता दें कि तुर्किये और सीरिया सोमवार को सुबह आये विनाशकारी भूकंप में करीब चार हजार लोगों की मौत हो गई एवं दस से 15 हजार लोग या तो घायल है अथवा मलबे में दबे हैं। रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप से दोनों देश दहल उठे। इसके कुछ ही घंटों के भीतर 7.6 और 6.0 तीव्रता के दो और भूकंप भी आए। इस आपदा में अब तक चार हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी है जबकि करीब 15 हजार से ज्यादा लोग घायल है।
    मंगलवार को तड़के करीब तीन बजे एनडीआरएफ की आठवीं बटालियन से 51 सदस्यीय टीम तुर्किये के लिए रवाना की गई। इसमें पांच महिला रेस्कुएर के साथ एक डॉक्टर और दो स्वान टीम का दस्ता डिप्टी कमांडेंट दीपक तलवार के नेतृत्व में रवाना किया गया। यह टीम सुबह साढेÞ दस बजे अडाणा एयरपोर्ट तुर्किये पहुंच चुकी है। इसके बाद एनडीआरएफ की दूसरी टीम दोपहर करीब साढ़े बारह बजे तुर्किये हिंडन एयरपोर्ट गाजियाबाद से तुर्किये के लिए रवाना की गई है। महिला रेस्कुएर पहली बार विदेशी धरती पर सहायता के लिए भेजी गई है।
  • पहले कर दी भविष्यवाणी
    सोमवार को तुर्किये में भूकंप के करीब 78 से अधिक झटके लगे। तुर्किये में मची तबाही के कई वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रहे हैं। नीदरलैंड के एक शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने तीन फरवरी को एक ट्वीट कर भविष्यवाणी की थी कि इस क्षेत्र में 7.5 तीव्रता से अधिक का भूकंप आने वाला है। उनकी भविष्यवाणी तीन दिन बाद एकदम सही साबित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *